Wednesday, May 8th, 2024

प्राइवेट स्कूल सिर्फ लॉकडाउन अवधि की ट्यूशन फीस ले सकेंगे

भोपाल। सीबीएसई समेत सभी निजी स्कूल लॉकडाउन की अवधि में सिर्फ ट्यूशन फीस ही ले पाएंगे। इसके साथ एमपी बोर्ड के दसवीं के स्थगित पेपर नहीं होंगे। स्थगित पेपरों में सभी विद्यार्थियों को पास किया जाएगा। बारहवीं की परीक्षा 8 से 16 जून के बीच संपन्न होगी। यह घोषणा शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए है। जारी आदेश में कहा गया है कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्रायवेट स्कूलों द्वारा लॉकडाउन अवधि में मात्र ट्यूशन फीस लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। विभाग के अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया है कि यह आदेश आईसीएससी, सीबीएसई, एमपी बोर्ड समेत सभी निजी स्कूलों पर लागू होगा। आगामी समय में जब तक लॉकडाउन पूरी तरह समाप्त नहीं हो जाता, तब तक सिर्फ ट्यूशन फीस का ही भुगतान करना होगा।

दस लाख विद्यार्थी एक पेपर व सवा लाख विद्यार्थी दो पेपरों में होंगे पास

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद दसवीं में प्रदेश के दस लाख विद्यार्थी एक विषय व सवा लाख विद्यार्थी दो पेपरों में पास होंगे। दरअसल मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवीं की परीक्षा दो मार्च से शुरू हुई थी। परीक्षा में करीब 19.50 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए। इसी बीच कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देशभर में लॉकडाउन घोषित कर दिया। इसके चलते 19 मार्च के बाद आयोजित होने वाली दसवीं-बारहवीं की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। दसवीं कक्षा में हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों का एक पेपर विशिष्ट हिंदी का होना शेष था। हिंदी मीडियम के करीब 9 लाख 99 हजार विद्यार्थी है। इंग्लिश मीडियम के विद्यार्थियों का विशिष्ट अंग्रेजी व सामान्य हिंदी का पेपर होना शेष था। जबकि उर्दू मीडियम में उर्दू स्पेशल व सामान्य हिंदी का पेपर होना शेष था। इंग्लिश व उर्दू मीडियम में करीब 1 लाख 28 हजार विद्यार्थी है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद हिंदी मीडियम के विद्यार्थी एक पेपर में पास होंगे। वहीं, इंग्लिश व उर्दू मीडियम के विद्यार्थी दो पेपरों में पास होंगे।

बारहवीं में 8 से 16 जून के बीच इन विषयों के होंगे पेपर

बारहवीं में बायलॉजी, हायर मेथमेटिक्स, केमेस्ट्री, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीति शास्त्र, बुक कीपिंग एंड एकांउटेंसी, व्यवसायिक अर्थशास्त्र, क्राप प्रोडक्शन एंड हार्टिकल्चर, एनिमल हस्बेंड्री मिल्कट्रेड पोल्ट्रीफार्मिंग, स्टिल लाइफ एंड डिजाइन, भारतीय कला का इतिहास, शरीर रचना क्रिया-विज्ञान एवं स्वास्थ्य, विज्ञान के तत्व व व्होकेशनल कोर्स प्रथम, द्वितीय व तृतीय प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी। यह परीक्षा 8 जून से 16 जून के बीच होगी। विस्तृत टाइम टेबिल सोमवार को जारी किया जाएगा।

इन विषयों की निरस्त हो चुकी है परीक्षा

मंडल द्वारा बारहवीं कक्षा में बायोटेक्नालाजी, शारीरिक शिक्षा, नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन के विषय आईटी, सिक्युरिटी, ब्यूटी एंड वेलनेस, बैैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विस, इलेक्ट्रिकल टेक्नालाजी, हेल्थ केयर, फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स, रिटेल व ट्रेवल एंड टूरिज्म की परीक्षा पूर्व में ही निरस्त कर दी है। इन विद्यार्थियों को औसत अंक मिलेंगे।

दसवीं में इस साल लागू नहीं होगा बेस्ट फाइव

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं परीक्षा में बेस्ट फाइव लागू है और दो विषय में सप्लीमेंट्री दी जाती है। अब मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद हिंदी मीडियम के विद्यार्थियों को एक विषय व इंग्लिश मीडिया के विद्यार्थियों को दो विषय में पास किया जा रहा है। इससे रिजल्ट लाकडाउन के पहले हो चुके पेपरों के आधार पर बनाया जाएगा। जिन विषयों के पेपर नहीं होंगे, उनमें मार्कशीट में विषय के सामने सिर्फ पास लिखा जाएगा। इसे देखते हुए बेस्ट फाइव मंडल इस बार लागू नहीं करेगा। पांच विषयों के आधार पर रिजल्ट बनाने पर दो विषय में सप्लीमेंट्री दी जाएगी। तीन विषय में विद्यार्थी फेल होता है, तो उसे फेल माना जाएगा।

...........

दसवीं में लॉकडाउन के पूर्व हो चुके पेपरों के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। दसवीं के स्थगित पेपरों में सभी विद्यार्थियों को पास किया जाएगा। दसवीं में इस बार रिजल्ट बनाते समय बेस्ट फाइव लागू नहीं होगा।

अनिल सुचारी, सचिव मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल 

 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

5 + 15 =

पाठको की राय